About us

MPJOBS.in is an online Job Portal working exclusively for Madhya Pradesh. We provide job services in almost every field. We have a very large network of resume collection center which covers almost every city of Madhya Pradesh. We have thousands of satisfied companies and candidates. Our main aim is to improve employment in Madhya Pradesh. We are fastest growing Job site of Central India.

करे एनीमेशन की दुनिया में प्रवेश और बनाए अपना सफल करियर....

अपने देखा होगा छोटे-छोटे बच्चे बड़ा मन लगाकर कार्टून देखते है, कार्टून हर किसी को आसानी से आकर्षित कर लेते है । कुछ लोग कार्टून को ही एनीमेशन का नाम देते है, परन्तु गौर कीजिये कार्टून, एनीमेशन कतई नहीं है । कार्टून एक ड्रॉइंग है, जिनमे कुछ कैरेक्टर्स होते है, जो लोगों को हंसाने के काम आते है, जबकि एनिमेशन एक आर्ट है जो इन कैरेक्टर्स में जान डालने का काम करता है। एनिमेशन में जीवंतता और चंचलता होना आवश्यक है |

एनीमेशन की दुनिया इतनी बड़ी है की आप इसके माध्यम से अपने विचार लोगो के सामने रख सकते है । यही कारण है की आज भारत की प्रतिष्ठित कम्पनिया एनीमेशन पर काम कर रही है । भारत में भी टू डी और थ्री डी तकनीक के बढ़ने के साथ एनिमेशन एक व्यवसाय के रुप में उभर रहा हैं। हालांकि भारत में काफी देर से एनीमेशन की एंट्री हुई है, परन्तु इसकी एंट्री से हजारो युवाओं को रोजगार के विकल्प मिले और साथ ही व्यवसाय में तो इसने गहराई तक अपने पाँव पसार दिए है । तेजी से उभर रहे इस व्यवसाय में नौकरी भी पर्याप्त मात्रा में है और युवाओं की मांग भी बहुत है। आज, भारत आईटी की दृष्टि काफी आगे है, इसीलिए कई बाहरी कम्पनिया अपने एनीमेशन प्रोजेक्ट भारत की कंपनियों से साझा करती है । एनीमेशन इंडस्ट्री या एनीमेशन प्रोजेक्ट पर काम करने वाले लोगो को एनिमेटर्स के नाम से जाना जाता है । भारत में एनिमेशन का बाजार तेजी से बढ़ने का एक कारण यह भी है कि अमेरिका के अलावा, भारत विश्व का एकमात्र ऐसा देश है, जहां का एंटरटेनमेंट मार्केट काफी बड़ा है। एक अच्छी बात यह भी है कि भारत में बड़ी संख्या में आईटी टैलेंट भी हैं, जो एनिमेशन तकनीक को बढ़ावा देने में खासे मददगार हैं। भारत में मौजूद संभावनाओं को देखते हुए विश्व का एनिमेशन हब बनने की पूरी क्षमता है।

एनीमेशन की दुनिया में कैसे करे प्रवेश

एनिमेशन की दुनिया में शामिल होने के लिए आपको एनिमेशन में सर्टिफाइड होना चाहिए । एनीमेशन में जाने के लिए आपके पास 12th होना आवश्यक है | आप एनीमेशन में अपना ग्रेजुएशन कोर्स, डिप्लोमा कोर्स या कोई सर्टिफिकेशन कोर्स कर सकते है । भारत में एनीमेशन में ग्रेजुएट और पोस्ट-ग्रेजुएट करवाने वाले इंस्टिट्यूट काफी कम है, पर यहाँ आपको डिप्लोमा और सर्टिफिकेशन दिलाने वाले इंस्टिट्यूट आसानी से मिल जायेंगे |एनिमेशन फील्ड में बैचलर इन फाइन आर्ट्स (बीएफए) बहुत अहम होता है। एनिमेशन में बैचलर डिग्री और बीएफए 3 साल के कोर्सेज हैं, वही पोस्ट ग्रेजुएशन इन एनीमेशन 2 साल में कम्पलीट हो जाता है । इसके अलावा एनिमेशन से डिप्लोमा कोर्स या एडवांसड डिप्लोमा 6 महीने से लेकर एक साल तक का होता है और एनीमेशन का सर्टिफिकेशन 3 महीने, 6 महीने और एक साल तक का होता है । कई बड़े इंस्टिट्यूट में डिप्लोमा या एडवांस डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स के तहत एनिमेशन की प्रोफेशनल ट्रेनिंग दी जाती है, जहां कुछ विशेष प्रोजेक्ट पर भी काम करने का मौका मिलता है। कोर्स के दौरान ड्राइंग, ग्राफिक्स, प्रोडशन, प्रोग्रामिंग, लाइटिंग आदि के साथ-साथ एनिमेशन व डिजिटल आर्ट्स की विस्तृत जानकारी दी जाती है। एनिमेशन में डिग्री या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स के लिए उम्मीदवार को 45 प्रतिशत अंकों के साथ इंटर पास होना होता है। टीवी से लेकर मूवी और ऐडवर्टाइजिंग तक हर एंटरटेनमेंट सेक्टर को किसी एनिमेटर स्पेसलिस्ट की आवश्यकता होती है। एनिमेशन में डिग्री करने वाले स्टुडेंट्स के सामने करियर के ढेर सारे विकल्प उपलब्ध होते हैं, जैसे कैरेक्टर मॉडलिंग, रिगिंग, 2डी और 3डी एनिमेशन और गेम डिजाइन। एनिमेशन में तीन स्टेज होते हैं-प्री प्रोडक्शन, प्रोडक्शन और पोस्ट प्रोडक्शन। इसके अलावा गेमिंग, वेब डिजाइनिंग इमेजरी और ई-लर्निंग में भी विशेष कोर्स होते हैं। एनिमेशन कार्य के लिए कई तरह की तकनीकी जानकारियों की जरूरत होती है, जैसे-स्क्रिप्टिंग, स्कल्पटिंग, लाइफ ड्राइंग, मॉडल एनिमेशन आदि।

कहा है जगह एनिमेटर की

आज स्टूडियो, टीवी चैनलों, पोस्ट प्रोडक्शन हाउस, एड एजेंसियों, वेब कंपनियों और गेमिंग इंडस्ट्री में एनिमेटर के लिए दरवाजे खुले हुए है । आप अपना एक बेहतर करियर इन इंडस्ट्री में बना सकते है ।

क्या आवश्यक है एक अच्छा एनिमेटर बनने के लिए

अगर आप किसी दूसरी स्ट्रीम में है, और आपकी रूचि एनीमेशन के प्रति भी है तो भी आप अपना करियर एनीमेशन में बना सकते है । इसके लिए आपका क्रिएटिव माइंड होना चाहिए । आपकी स्केचिंग, ड्रॉइंग व कम्प्यूटर नॉलेज, इमेजिनेशन पावर अच्छी होनी चाहिए।  अगर आप क्रिएटिव है, तो इससे अच्छा करियर आपके लिए कोई और हो ही नहीं सकता । एनिमेशन एक मल्टीटास्किंग जॉब होता है, जिसमें आपको अपनी टीम के साथ काम करना होता है । इसीलिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स काफी अच्छी होनी चाहिए, जिससे आप अपनी टीम द्वारा सौपे गए काम को समझ सके और निर्धारित समय पर उन्हें आउटपुट दे सके । इसी के साथ आपको ह्यूमन, बर्ड्स और एनिमल्स के हाव-भाव की समझ होनी चाहिए। कलर्स को लेकर आपका विजुअलाइजेशन बहुत अच्छा होना चाहिए। इस काम के लिए पैशन के साथ धैर्य, परिश्रम और समर्पण की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती है।

आजकल एनीमेशन काफी चलन में है, इसलिए अगर आप अपना करियर या बिज़नेस इस दिशा में चुनते है, तो आप काफी अच्छी इनकम कमा सकते है ।


Follow us on : Facebook Linkedin Follow MPJOBS.in on Twiiter
Jobs and Education Newspaper
Weekly Newspaper
Epaper